मुजफ्फरपुर के प्रसिद्ध शाही लीची खाने के ये 7 फायदे आपको हैरत में डाल देंगे

बिहार की राजधानी तो पटना है लेकिन शायद आपको मालूम नहीं होगा कि लीची के कारण मुजफ्फरपुर राज्य की अघोषित राजधानी है। मुजफ्फरपुर बिहार ही नहीं पूरे विश्व में लीची को लेकर मशहूर है। यहां की लीची देश-दुनिया के लगभग सभी भागों में जाती है। और गर्मी के महीनों में लोगों के खास पसंदीदा फल में लीची सबसे प्रचलित है। जिसे हर राज्य के लोग बड़े चाव से खाते हैं। मुजफ्फरपुर की शाही लीची देश के प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति के साथ-साथ अन्य वीआईपी लोगों को भी जिला प्रशासन के द्वारा गिफ्ट के रूप में भेजी जाती है।

 

लीची गर्मियों का एक प्रमुख फल है. स्वाद में मीठा और रसीला होने के साथ ही ये सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है. लीची में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी, विटामिन ए और बी कॉम्प्लेक्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा इसमें पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और आयरन जैसे मिनरल्स भी पाए जाते हैं.

रोजाना लीची खाने से चेहरे पर निखार आता है और बढ़ती उम्र के लक्षण कम नजर आते हैं. इसके अलावा ये शारीरिक विकास को भी प्रोत्साहित करने का काम करता है. हालांकि लीची खाते समय ध्यान रखें कि इसे बहुत अधिक मात्रा में खाना नुकसानदेह हो सकता है. बहुत अधिक लीची खाने से खुजली, सूजन और सांस लेने में कठिनाई हो सकती है.

लीची खाने के फायदे:

1. बीटा कैरोटीन और ओलीगोनोल से भरपूर लीची दिल को स्वस्थ रखने में मददगार है.

2. लीची कैंसर कोशि‍काओं को बढ़ने से रोकने में मददगार है.

3. अगर आपको ठंड लग गई है तो लीची के सेवन तुरंत फायदा मिलेगा.

4. अस्‍थमा से बचाव के लिए भी लीची का इस्तेमाल किया जाता है.

5. लीची का इस्तेमाल कब्ज से राहत के लिए भी किया जाता है.

6. मोटापा घटाने के लिए भी लीची का इस्तेमाल करना फायदेमंद है. इसके साथ ही ये इम्यून सिस्टम को भी बूस्ट करने का काम करती है.

7. सेक्स लाइफ को स्मूद बनाने के लिए भी लीची खाना फायदेमंद रहेगा.

Search Article

Your Emotions