बिहार में पांच करोड़ लोगों को मिलेगा रोजगार, पढ़ें पूरी खबर।

केंद्रीय लघु एवं सूक्ष्म उद्योग मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि गांधी शताब्दी पर बिहार के पांच करोड़ लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने का लक्ष्य है।

केंद्रीय लघु एवं सूक्ष्म उद्योग मंत्री गिरिराज सिंह

गिरिराज सिंह के कहा कि, बिहार के सभी जिलों को लघु और सूक्ष्म उद्योग से जोड़ा जायेगा। इसके लिए सोलर चरखा वरदान साबित होगा। बिहार में कोई भी ग्रामीण किसान और मजदूर बेरोजगार नहीं रहेगा। उन्होंने कहा कि इस संबंध में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से बातचीत हुई है। इस योजना को शीघ्र ही मूर्त रूप दिया जायेगा। इसके तहत बिहार के सभी 38 जिलों के बीस-बीस गांवों को चिह्नित कर इनको लघु एवं सूक्ष्म उद्योग से जोड़ा जायेगा। इसके लिए विशेषज्ञ प्रशिक्षकों की टीम जिला वार उपलब्ध करायी जायेगी, ताकि इन गांवों के बेरोजगारों को प्रशिक्षित किया जा सके और वे इस उद्योग को सफल बना सकें। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ने बेरोजगारी दूर करने के लिए कई तरह की रणनीतियां तैयार की हैं। उन्होंने कहा कि उद्योग केंद्र के जरिए ही इन बेरोजगारों को जरूरत के अनुरूप ऋण उपलब्ध कराने के लिए बैंकों तक प्रस्ताव भेजा जायेगा।

इसके लिए जिलों में स्थित सभी उद्योग केंद्रों के माध्यम से बेरोजगारों को प्रशिक्षित करने के लिए रणनीति तैयार की गयी। जल्द ही इसे मूर्त रूप देने के लिए टीम भेजी जायेगी।

Search Article

Your Emotions