बिहार राज्य कर्मचारी चयन आयोग (BSSC) की परीक्षा रद्द!

बिहार के सीएम नीतीश कुमार के एक बड़े ऐलान ने बिहार के छात्रों में दौड़ी खुशियों की लहर!

पटना 8 फरवरी 2017 के कैबिनेट की बैठक की समाप्ति के बाद पत्रकारों के द्वारा बिहार राज्य कर्मचारी चयन आयोग की परीक्षा रद्द करने के संबंध में पूछे जाने पर बिहार राज्य मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी ने कहा की पुलिस महानिदेशक के प्रारंभिक रिपोर्ट के रिपोर्ट पर एवं मुख्य सचिव के अनुशंसा पर बिहार राज्य कर्मचारी चयन आयोग (BSSC) की परीक्षा रद्द करने की निर्णय लिया जा चुका है।

बिहार कर्मचारी चयन आयोग (BSSC) की परीक्षा रद्द कर दी गयी है। मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह से बैठक के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसके आदेश दे दिए हैं।विगत 5 जनवरी को हुयी दूसरे चरण की परीक्षा के क्वेश्चन पेपर पहले से ही लीक हो जाने के बाद मामले ने ख़ासा तूल पकड़ लिया था। पटना पुलिस ने मामले में SIT गठित की थी जिसने आयोग के सचिव परमेश्वर राम को गिरफ्तार करने सहित 6 अन्य लोगों को हिरासत में लिया है जिनसे पूछताछ जारी है। बता दें कि 4 चरणों में होने वाली इस परीक्षा का पहला चरण 29 जनवरी को, दूसरा 5 फरवरी को हुआ था जबकि 19 और 26 फरवरी को शेष दो चरणों की परीक्षा होनी अभी बाकी थी। अब मुख्यमंत्री के आदेश के बाद सभी परीक्षाएं रद्द कर दी गयी हैं।

SIT की प्रारंभिक रिपोर्ट पर कार्रवाई

मामले की जांच के लिए एसएसपी मनु महाराज के नेतृत्व में गठित SIT ने पुलिस मुख्यालय को अपनी प्रारंभिक रिर्पोट सौंपी थी जिसमें बिहार सरकार से BSSC परीक्षा रद्द करने की सिफारिश की गई थी। साथ ही जांच के लिए और भी टीम गठित करने की मांग भी की गई थी. इस मामले में पुलिस ने अबतक आयोग के डाटा ऑपरेटर सहित सात लोगो को हिरासत में लिया है जिनसे पूछताछ की जा रही है। SIT ने इसको लेकर आयोग के सचिव परमेश्वर राम से भी मंगलवार को लंबी पूछताछ की है। साथ ही उनके आवास की भी 6 घंटों से ज्यादा समय तक तलाशी ली गई। पुलिस के अनुसार उन्हें तलाशी में कई अहम् कागजात हाथ लगे हैं जिनकी जांच की जा रही है

जांच में आर्थिक अपराध इकाई भी शामिल

BSSC पेपर लीक मामले की जांच में अब पटना पुलिस और SIT के साथ-साथ आर्थिक अपराध इकाई (EOU) भी शामिल हो गई है। EOU के सूत्रों के अनुसार BSSC सचिव परमेश्वर राम पर शिकंजा कसने की तैयारी चल रही है. जल्द ही उनके खिलाफ आय से अधिक संपत्ति का केस दर्ज किया जा सकता है। उधर बिहार के अलग अलग जिलो में कुल छह मामले दर्ज किये गए है। ताजा जानकारी मिलने तक सभी संबंधित जिलों के एसपी ने EOU को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। EOU की जांच पतन पुलिस की जांच से अलग होगी।

राज्य सरकार ने BSSC की परीक्षा को रद्द कर दिया है। पांच चरणों में होने वाली थी परीक्षा। इसके साथ BSSC के सचिव परमेश्वर राम को SIT ने किया गिरफ्तार।

Search Article

Your Emotions