समस्तीपुर के अनुकूल ने भारतीय अंडर 19 क्रिकेट टीम में बनाई अपनी जगह

बिहार का एक और क्रिकेटर भारतीय U-19 टीम में शामिल

समस्तीपुर के पटेल मैदान से खेल की शुरुआत करने वाला क्रिकेटर अनुकूल राय उर्फ़ छन्नु ने अपनी प्रतिभा की बदौलत भारतीय अंडर-19 क्रिकेट टीम में अपनी जगह बना ली है।

अपनी अच्छी प्रदर्शन के बदौलत अनुकूल भारतीय अंडर-19 क्रिकेट टीम में जगह बनाली है इसके भारतीय टीम में चयन से समस्तीपुर खेल जगत के चेहरे खिल उठे हैं।

अनुकूल का चयन इंग्लैंड की जूनियर टीम के खिलाफ होने वाले तीन टेस्ट मैच के लिए किया गया है। चयन की सूचना मिलते ही स्थानीय पटेल मैदान में रविवार को अनुकूल के नाना राम लखन झा, कोच ब्रजेश कुमार झा एवं साथी खिलाड़ियों ने अनूकुल की तस्वीर को तिलक लगाया एवं मिठाई खिलकर खुशी का इजहार किया। जिले के रोसड़ा प्रखंड अंतर्गत भिड़हा गांव निवासी भाजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष प्रो. रामविलास राय के पौत्र एवं अधिवक्ता सुधाकर राय के पुत्र अनुकूल को बचपन से ही क्रिकेटर बनने का जुनून सवार था। बारह पत्थर में रहते हुए समस्तीपुर के पटेल मैदान में अपने कोच व क्रिकेट गुरु ब्रजेश कुमार झा की देख रेख में समस्तीपुर क्रिकेट अकादमी में नियमित रूप से अभ्यास करने लगा। उसने आरआईसीसी क्रिकेट क्लब की ओर से जिला लीग में अपने हरफनमौला प्रदर्शन के बल पर जिला टीम में अपना स्थान बनाया। वह राज्य स्तर पर आयोजित क्रिकेट टूर्नामेंट में भी बेहतरीन प्रदर्शन के बल पर बिहार क्रिकेट टीम में जा पहुंचा। बाद में बिहार में क्रिकेट का भविष्य न देख इसने अपने गुरु ब्रजेश के सहयोग झारखंड का रुख किया और चाईबासा जिला अंतर्गत पश्चिम ¨सहभूम से क्रिकेट खेलने लगा। वहां से अपने हरफनमौला प्रदर्शन को जारी रखते हुए एक अलग पहचान बनाई। बाद में यह झारखंड क्रिकेट अंडर 19 टीम के कप्तान के रूप में चुना गया। इसके बाद अनुकूल को इंडिया ग्रीन टीम का कप्तान बनाया गया। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में इंडिया कोल्ट की ओर से इंग्लैंड अंडर-19 कोल्ट टीम के खिलाफ खेलत हुए अनुकूल राय ने तीन विकेट लेकर नाबाद 62 रनों की बेहतरीन पारी खेली। इसी प्रदर्शन के आधार पर अनुकूल को भारतीय टीम में स्थान दिया गया है। भारतीय टीम इंग्लैंड की जूनियर टीम के खिलाफ तीन टेस्ट मैच खेलेंगे।

Search Article

Your Emotions