फिर एक बिहारी सब पर भारी, बिहार के आलोक वर्मा बने नये सीबीआई डायरेक्टर!

बिहार को आईएएस और आईपीएस का फैक्टरी कहा जाता है। देश के ज्यादातर सरकारी विभागों की जिम्मेदारी हमेशा बिहारी कंधों पर रही है । एक बार फिर एक बिहारी को एक महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी जा रही है।

सूत्रों से मिल रही खबरों के मुताबिक दिल्ली पुलिस कमिश्नर आलोक वर्मा सीबीआई के नये प्रमुख होंगे । वह गणतंत्र दिवस बाद अपना पदभार ग्रहण कर सकतें है। 

दो दिसंबर को अनिल सिंहा के रिटायर होने के बाद से यह पद खाली चल रहा है । अभी राकेश अस्थाना इसके अंतरिम निदेशक हैं । नये निदेशक के चुनाव के लिए पीएम , विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और प्रधान न्यायाधीश वाली चयन समिति को फैसला करना था । सूत्रों के मुताबिक 45 नामों के लिस्ट पीएमओ को भेजी गयी । इसमें आलोक वर्मा , अरुणा बहुगुणा , एससी माथुर व कृष्णा चौधरी के नाम थे। बाद में वरिष्ठ होने के कारण आलोक वर्मा के नाम को मंजूरी मिली।

 

कौन है आलोक वर्मा ? 

आलोक वर्मा

आलोक वर्मा

आलोक वर्मा मूल रूप से बिहार क मुजफ्फरपुर के रहने वाले है। वे 1979 बैच के अाइपीएस अधिकारी हैं, वर्तमान में दिल्ली के कमीशनर है और तिहाड़ जेल में भी डायरेक्टर जनरल के पद को सुशोभित किया है। आलोक कुमार वर्मा बेहद साफ-सुथरी छवि वाले आइपीएस अधिकारी माने जाते हैं।

 

विभिन्न पदों पर दे चुके हैं सेवाएं

 

आलोक कुमार वर्मा दिल्ली पुलिस में विभिन्न पदों पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं। इन पदों में दक्षिण जिले में पुलिस उपायुक्त, अपराध शाखा के संयुक्त आयुक्त, नई दिल्ली रेंज के संयुक्त पुलिस आयुक्त, विशेष पुलिस आयुक्त : इंटेलिजेंस: और सतर्कता के विशेष पुलिस आयुक्त के पद शामिल हैं। वे इसके साथ ही अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह में पुलिस महानिरीक्षक और पुडुचेरी में पुलिस महानिदेशक के पद पर भी कार्यरत रहे हैं।

Search Article

Your Emotions