खुशखबरी: राज्यकर्मियों और पेंशनभोगियों को नीतीश सरकार का तोहफा

picsart_12-01-02-05-24

राज्यकर्मियों और पेंशनभोगियों को नीतीश सरकार का तोहफा

राज्यकर्मियों और पेंशनभोगियो का इंतजार खत्म हो गया। राज्य सरकार ने कर्मियों को तोहफा दिया है। नीतीश कैबिनेट ने राज्यकर्मियों और पेंशनभोगियो का महंगाई भत्ता सात फीसदी का इजाफा किया है। अब कर्मियों को डीए के रुप मे 125 फीसदी से बढ़कर 132 फीसदी महंगाई भत्ता मिलेगा.

फाइल फोटो

फाइल फोटो

सरकार के इस फैसले से तकरीबन साढ़े तीन लाख कर्मियों और इतने ही पेंशन भोगियों को फायदा मिलेगा. बढ़ी हुई डीए का राशि दिसंबर के वेतन मे मिलेगा. नया डीए जुलाई 2016 से मान्य होगा।

सरकार के इस फैसले से राज्य खजाने पर 565 करोड़ का सालाना बोझ बढ़ गया है. कैबिनेट की बैठक मे कुल 24 एजेंडो पर मुहर लगी।

कैबिनेट के अन्य फैसले में दिल्ली स्थित बिहार निवास और बिहार भवन मे ठहरना महंगा हो गया है. सरकार ने कई बिहार भवन और बिहार निवास के रेंट मे कई गुणा की वृद्धि कर दी गई है. अधिकृत व्यक्ति सरकारी कार्य के लिए जो ठहरते है उन्हे 16 रुपए प्रतिदिन प्रति कमरा की बजाय 250 रुपया भुगतान करना होगा जबकि गैर सरकारी काम को लेकर ठहरते है तो उन्हे 500 रुपया भुगतान करना होगा.

इसके अलावा गैर सरकारी व्यक्ति जो बिहार निवास मे ठहरते हैं उन्हे अब एक कमरा के लिए प्रतिदिन 1000 रुपया अदा करना होगा. बात यही नही खत्म होती यदि कोई भी व्यक्ति निर्धारित अवधि की समाप्ति के बाद वे कमरा नहीं छोड़ते है तो उनसे तय राशि से दुगना किराया वसूला जायेगा।

कैबिनेट की बैठक मे बिहार वित्त नियमावली 1950 को संसोधित किया गया है. नए संसोधन के तहत बिना कोटेशन की समान आपूर्ति की राशि को 15 हजार से बढ़कार 50 हजार कर दिया गया है.

Facebook Comments

Tags

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Time limit is exhausted. Please reload CAPTCHA.

top