दुनिया के 50 बेस्ट कोडर की सूचि में आईआईटी पटना और एनआईटी पटना भी शामिल

प्रति वर्ष दुनिया के बेस्ट कोडिंग विश्विद्यालयों की सूचि हैकर-रैंक नामक एक प्रतिष्ठित वेबसाइट जारी करती है. इस वर्ष के अंत में भी दुनिया के 126 सर्वश्रेष्ठ कोडिंग करने वाले विश्विद्यालयों की सूचि हैकर-रैंक ने जारी किया है. आप सबको जानकर बेहद ख़ुशी होगी की भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान (Indian Institute of Technology) पटना को इस सूचि में 29वें स्थान पर जगह मिला. हैकर-रैंक सूचि में जगह पाने के लिए दुनियाभर के 126 विश्विद्यालयों के लगभग 5500 विद्यार्थियों ने कोडिंग प्रतियोगिता में भाग लिया था. प्रतियोगिता में शामिल हुए विद्यार्थियों को अलग-अलग तरह के प्रोग्रामिंग टास्क दिया गया था. सबसे कम समय के अंतराल में प्रोग्रामिंग करने वाले विद्यार्थियों को बेस्ट कोडर चुना गया. आईआईटी पटना के एक तीसरे वर्ष के छात्र गगन कुमार को इस प्रतियोगिता में 229 वां स्थान प्राप्त हुआ.

गगन ने बताया की इस प्रतियोगिता में काफी अच्छे और कड़े कोडिंग करने को हमे दिया गया, कोडिंग के माध्यम से हमारी तकनीक को उन्होंने बहुत ही बेहतर ढंग से जांचा.

आज की तकनीकी युग में कोडिंग और कोडर की काफी डिमांड है कोडिंग के माध्यम से ही आज प्रोग्रामर दुनियाभर के लाखों गेम्स और एप्प बनाते हैं.

यह पहला मौका है जब हैकर-रैंक के सूचि में आईआईटी पटना को स्थान मिला है. इस सूचि में रूस के आईटीएमओ सैंत पिट्सबर्ग को पहला स्थान मिला. आईआईटी पटना के अलावा इस सूचि में दो भारतीय आईआईटी संस्थान को टॉप 10 में जगह मिला है, आईआईटी इंदौर को आठवां एवं आईआईटी कानपूर को इस सूचि में 9वां स्थान प्राप्त हुआ.

हैकर रैंक द्वारा जारी किए गये इस सूचि के पहले 50 विश्विद्यालयों में भारत के लगभग 17 कॉलेज शामिल है,आईआईटी पटना के अलावा एनआईटी पटना को इस सूचि में 49वें स्थान रखा गया. 

Search Article

Your Emotions