एक बिहारी सब पर भारी बिहारी क्रांतिकारी बिहारी विशेषता बिहारी वीर

बिहार रेजिमेंट में मर मिटने का जज्बा- जनरल सुहाग

sena-1

भारतीय सेना के अध्यक्ष जनरल दलबीर सिंह सुहाग बिहार रेजिमेंट सेंटर की 75 वीं वर्षगांठ पर आयोजित हीरक जयंती समारोह में भाग लेने शनिवार को दानापुर सैन्य छावनी पहुंचे. इस दौरान सेनाध्यक्ष ने कहा कि देश की सेना और आर्मी के जवान हमेशा देश की सुरक्षा के लिए तत्पर और तैनात हैं.

1941 ई. में हुआ था ‘बिहार रेजिमेंट’ का गठन

15 सितंबर,1941 को 11वीं व 19वीं हैदराबाद रेजिमेंट को मिलाकर जमशेदपुर में बिहार रेजिमेंट की पहली बटालियन बनी। आगरा में 1 दिसंबर 1942 को दूसरी बटालियन का गठन हुआ। 1945 में आगरा में बिहार रेजिमेंटल सेंटर बना। 2 मार्च 1949 को बिहार रेजिमेंटल सेंटर को दानापुर में स्थानांतरित किया गया।

बिहारी योद्धाओं की वीर गाथा
बिहारी योद्धाओं की वीरगाथा 1758 में शुरू हुई थी। कैप्टन टर्नर इस बटालियन की कमान संभालने वाले पहले अधिकारी थे। जून 1763 में मीर कासिम ने पटना पर हमला बोला तो बिहारी योद्धाओं ने मीर कासिम की विशाल सेना को पीछे धकेल दिया। पर अंग्रेजी सेना द्वारा मदद नहीं मिलने पर मीर कासिम की सेना विजयी रही। जुलाई 1857 में दानापुर के सैनिकों ने विद्रोह का बिगुल फूंकते हुए अंग्रेजों पर गोलियां बरसाई। हथियार और ध्वज लेकर सैनिक जगदीशपुर चले गएऔर बाबू कुंवर सिंह के साथ शामिल हो गए। इन सैनिकों के साथ मिल कर बाबू कुंवर सिंह ने अंग्रेजों की सेना को शिकस्त देकर आरा पर कब्जा कर लिया।
शहीदों के पत्नियों को मदद का आश्वासन 
जनरल सुहाग ने शहीद सैनिकों की पत्नियों से मुलाकात की और उन्हें हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। सैनिकोंं के परिजनों,पूर्व सैनिकों और छात्र-छात्राओं से भी मिले। सेनाध्यक्ष ने स्पेशल कवर का विमोचन किया और तीनों बटालियनों के कमान अधिकारियों को दो-दो लाख रुपए का चेक प्रदान किया।
इससे पहले रेजीमेंट में पहुंचने पर उन्हें जवानों ने गार्ड ऑफ ऑनर दिया. सेनाध्यक्ष ने ड्रील मैदान में हीरक जयंती समारोह पर आयोजित मोटरसाइकिल डिस्प्ले, कलर प्रजेंटेशन व मिलन परेड में भाग लिया.
18वीं बिहार रेजिमेंट:कैप्टन राहुल राहिल,नायब सूबेदार अजीत कुमार दुबे,सिपाही एस टोके,सिपाही कृष्ण कुमार,सिपाही मुरारी झा।
19वीं बिहार रेजिमेंट: मेजर एपीएस रंधावा,नायब सूबेदार भोलानाथ प्रसाद,लांस नायक मदन प्रसाद यादव,सिपाही विकास कुमार यादव,सिपाही निशिकांत साहू।
20वीं बिहार रेजिमेंट:मेजर उपेन्द्र सिंह,नायब सूबेदार अरविंद कुमार झा,हवालदार विजय गिरि,सिपाही मनीष कुमार पासवान,सिपाही संग्राम किशोर दलाई।
%e0%a4%b8%e0%a5%87%e0%a4%a8%e0%a4%be-13
Facebook Comments
pk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *