मुख्यमंत्री ने पूरा किया एक और वादा अब एपीएल परिवारों को मिलेगा मुफ्त बिजली कनेक्शन

​मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने चुनाव के दौरान किये गये एक और वादे को साल भर के भीतर ही पूरा कर दिया है। मुख्यमंत्री के इस योजना के तहत गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन करने वाले राज्य के लगभग पचास लाख घरों को मुफ्त बिजली कनेक्शन मुहैया कराया जायेगा।
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने यहां एक कार्यक्रम में ‘हर घर बिजली लगातार’ कार्यक्रम शुरू किया। यह विधानसभा चुनाव में प्रदेश में सत्तारूढ़ जद (एकी) की ओर से किया गया एक प्रमुख चुनावी वादा था। इसका उद्देश्य बिहार में अगले दो सालों में प्रत्येक घर को बिजली की आपूर्ति मुहैया कराना है।
बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, बिजली मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव, मुख्य सचिव अंजनि कुमार सिंह और प्रधान सचिव (बिजली) प्रत्यय अमृत कार्यक्रम में मौजूद थे। प्रत्येक घर को बिजली का कनेक्शन मुहैया कराना कुमार के ‘सात संकल्पों’ में एक महत्वपूर्ण घटक था। इसे राज्य में महागठबंधन सरकार ने भी अगले पांच सालों के लिए सुशासन के लिए अच्छी नीति के तौर पर मंजूर किया है।

इस कार्यक्रम में कुमार ने कहा कि उनकी सरकार ने सात संकल्पों के तहत किए गए वादों को सरकार के एक साल के भीतर लागू करने के लिए योजनाओं का क्रियान्वयन शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम के तहत गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन करने वाले ऐसे करीब 50 लाख घरों को बिजली के कनेक्शन मिलेंगे जिनके पास बिजली के कनेक्शन नहीं हैं। बीपीएल परिवार ग्रामीण विद्युतीकरण योजना में पहले ही शामिल हैं। कुमार ने स्पष्ट किया कि इसका उद्देश्य मुफ्त बिजली का कनेक्शन मुहैया कराना है, मुफ्त बिजली नहीं। लाभार्थियों को इस्तेमाल की जाने वाली बिजली के लिए भुगतान करना होगा।

उन्होंने कहा, ‘लक्ष्य अगले दो सालों (2018 तक) में बचे हुए घरों को बिजली के कनेक्शन से जोड़ना है।’ मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने इस उद्देश्य के लिए 1857.5 करोड़ रुपए रखे हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार यह काम एशियन डेवलपमेंट बैंक से कर्ज लेकर खुद के बल पर कर रही है।

Search Article

Your Emotions