17_10_2016-gadkari.jpg
खबरें बिहार की

छपरा में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने किया देश के पहले पीएम वाहन प्रशिक्षण केंद्र का उद्घाटन

केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी आज बिहार में एक दिवसीय दौरे पर हैं। नितिन गडकरी आज राज्य में कई योजनाओं का उद्घाटन करने वाले हैं।

14713602_577295029124492_575976081974824458_n

बिहार पहुंचने के बाद गडकरी ने छपरा में छपरा-सीवान-गोपालगंज एनएच-85 का शिलान्यास एवं प्रधानमंत्री मोटर चालक प्रशिक्षण केन्द्र का उद्घाटन किया।
छपरा के नगरा प्रखंड के अफौर गांव में आयाेजित कार्यक्रम का उद्घाटन गडकरी के साथ बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने किया। इसमें केंद्रीय सड़क परिवहन राजमार्ग एवं पोत परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के साथ उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, केन्द्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूडी एवं पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी उपस्थित हैं।

सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी आज बरौनी-मुजफ्फरपुर एनएच-28 का लोकार्पण करने वाले हैं।

विदित हो कि छपरा-सिवान एवं गोपालगंज एनएच-85 एवं छपरा-रेवा-मुजफ्फरपुर एनएच-102 का चौड़ीकरण का कार्य एक हजार 42 करोड़ की लागत से किया जायेगा। छपरा के नगरा प्रखंड के अफौर गांव के समीप करीब साढ़े चार एकड़ में देश का पहला वाहन प्रशिक्षण बनाया गया है। इस प्रशिक्षण केंद्र में प्रत्येक व्यक्ति पर औसतन 50 से 55 हजार रुपये सरकार खर्च करेगी।
छपरा के बाद गडकरी मुजफ्फरपुर जाएंगे, जहां व बरौनी-मुजफ्फरपुर एनएच 28 का लोकार्पण करेंगे। यह सड़क समस्तीपुर के रास्ते मुजफ्फरपुर पहुंचती है। यूपी को जोडऩे की वजह से भी यह सड़क खासी महत्वपूर्ण है। मुजफ्फरपुर से मोतीपुर, मेहसी और चकिया होते हुए यह सड़क मोतिहारी से दस किमी पहले पश्चिम की ओर मुड़ जाती है। गोपालगंज के कुचायकोट के समीप यह यूपी की सीमा में प्रवेश कर जाती है।

एनएच 102 यानी छपरा-रेवाघाट- मुजफ्फरपुर सड़क 65 किमी लंबी है। यह अभी जर्जर है। मुजफ्फपुर से वाराणसी जाने के लिए यह एक प्रमुख मार्ग है। गडकरी इस सड़क के अतिरिक्त एनएच 85 यानी छपरा-सीवान-गोपालगंज सड़क का भी शिलान्यास करेंगे। यह सड़क लगभग 90 किमी लंबी है। इसे भी दो लेन में विकसित किया जाना है।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload CAPTCHA.