PicsArt_10-05-07.09.46
खबरें बिहार की

खुशखबरी: यहां बनेगा बिहार का सबसे बड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट

बिहार के पूर्णिया जिले में बिहार का सबसे बड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनेगा। इसके लिए चूनापुर स्थित मौजूदा एयरपोर्ट का विस्तार होगा। एयरपोर्ट भारतीय वायु सेना का है। इसके लिए राज्य सरकार 67 एकड़ जमीन देने पर सहमत हो गयी है। ऐसे सरकार ने 92 एकड़ जमीन का भी प्रस्ताव दिया है। यह बिहार का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा। इसके लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ने मास्टर प्लान भी तैयार कर लिया है। इसके पहले उसने ही इसका सर्वे रिपोर्ट भी तैयार किया था।

– पूर्णिया एयरपोर्ट की सबसे बड़ी खासियत यह होगी कि यह निकट के बागडोगरा एयरपोर्ट का बैकअप स्टेशन भी होगी।

– इस समय कुहासा होने पर या मौसम के कारण जो हवाई जहाज बागडोगरा नहीं उतर पाते थे वे कोलकाता चले जाते थे।

– लेकिन पूर्णिया एयरपोर्ट के बन जाने के बाद उन्हें यह परेशानी नहीं होगी। पूर्णिया में उनके लिए वैकल्पिक व्यवस्था रहेगी।

– मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह ने मंगलवार को केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सचिव के पत्र लिखकर इस दिशा में कार्रवाई करने का अनुरोध किया है।

– उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट अथारिटी के अधिकारियों की टीम पहले ही यहां सिविल एयरपोर्ट की संभावना तलाश चुकी है।

– उसके अनुसार यहां सिविल एयरपोर्ट की पूरा संभावना है और यह हर दृष्टि से बेहतर विकल्प होगा।

– हालांकि यह एयरपोर्ट रक्षा मंत्रालय के अधीन है इसीलिए उनसे अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) लेना आवश्यक होगा।

– सिंह ने इसके लिए मंत्रालय से पहल का भी अनुरोध किया। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इसके लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय को पत्र भी लिख चुके हैं।

प्रस्ताव : दरभंगा एयरपोर्ट भी सिविल बनेगा

 

बिहार ने केन्द्र को दरभंगा के एयरफोर्स एयरपोर्ट को भी सिविल एयरपोर्ट बनाने का प्रस्ताव दिया है। भारत सरकार के क्षेत्रीय संपर्क योजना के तहत इसके निर्माण की योजना है। इस एयरपोर्ट का रनवे की लंबाई 8500 फीट है जो कि बड़े विमान के उतरने के लिए पर्याप्त है। मुख्य सचिव के अनुसार इस एयरपोर्ट के विस्तार के लिए एयर वाइस मार्शल राजेश इस्सर ने राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजा है। साथ ही इसके निकट हथियारों के भंडारण के लिए जमीन अधिग्रहण की योजना है। एयरपोर्ट अथारिटी की टीम यदि इसकी संभावना तलाशने आती है तो हम उसका स्वागत करेंगे। राज्य सरकार चाहती है कि एयरपोर्ट अथारिटी के अध्यक्ष के साथ पटना में मीटिंग हो जिसमें तमाम मुद्दों पर विस्तार से चर्चा हो सके। इसमें एयरफोर्स के अधिकारियों से भी मौजूद रहने का अनुरोध किया जाएगा।

Facebook Comments

2 thoughts on “खुशखबरी: यहां बनेगा बिहार का सबसे बड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट

  1. Purnea me hi sab se bada airport banna chahiye. katihar, arariya, kishanganj, saharsa, madhepura se lakhon ke log gulf me rehte hen unke liye bahut asani ho jaegi, ab bagdora ka lamba chakkar nahin katna padega

  2. Absolutely right desigen. Bihar ka sab se bada airport purnea me banne se bahut bada masla hal ho jaega, we very very happy

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload CAPTCHA.