दो दिवसीय दौरे पर कल बिहार आ रहें हैं उपराष्ट्रपति

h-ktFF--621x414@LiveMint

उपराष्ट्रपति आठ सितंबर को पटना आएंगे। उपराष्ट्रपति डॉक्टर हामिद अंसारी के दो दिवसीय दौरे को देखते हुए राजधानी में सुरक्षा व विधि व्यवस्था कड़ी कर दी गयी है। उनके कार्यक्रम स्थलों पर सुरक्षा के साथ ही गुजरनेवाले रास्तों पर भी ट्रैफिक व विधि व्यवस्था के विशेष इंतजाम किये जा रहे हैं।पहले दिन का उनका कार्यक्रम नालंदा में होना  है। पटना में उनका कार्यक्रम नौ सितंबर को होगा।

पटना : उपराष्ट्रपति डॉ हामिद अंसारी के दो दिवसीय दौरे को देखते हुए राजधानी में सुरक्षा व विधि व्यवस्था कड़ी कर दी गयी है. उनके कार्यक्रम स्थलों पर सुरक्षा के साथ ही गुजरनेवाले रास्तों पर भी ट्रैफिक व विधि व्यवस्था के विशेष इंतजाम किये जा रहे हैं. उपराष्ट्रपति आठ सितंबर को पटना आयेंगे.

लेकिन, पहले दिन नालंदा में उनका कार्यक्रम होने की वजह से अधिक परेशानी नहीं होगी. पटना में उनका कार्यक्रम नौ सितंबर को होगा, जहां पर वे संत माइकल स्कूल का भ्रमण करने के साथ ही चैंबर ऑफ कॉमर्स के 90वें स्थापना दिवस समारोह में भाग लेंगे. सुबह दस से दोपहर एक बजे तक उनके इस कार्यक्रम को देखते हुए दीघा से लेकर गांधी मैदान व बेली रोड पर ट्रैफिक की विशेष व्यवस्था की गयी है. इस ट्रैफिक व्यवस्था की रिहर्सल बुधवार की सुबह होगी. कारकेड रिहर्सल में लगभग तीन दर्जन गाड़ियां शामिल होंगी.

आधा घंटा पहले ही ट्रैफिक को रोक दिया जायेगा

उपराष्ट्रपति के कार्यक्रम को देखते हुए दीघा-गांधी मैदान का रास्ता दो घंटे तक बाधित हो सकता है. सुबह साढ़े 10 बजे संत माइकल स्कूल में उनके प्रोग्राम को देखते हुए आधा घंटा पहले ही ट्रैफिक को रोक दिया जायेगा. इसके बाद चैंबर ऑफ कॉमर्स के कार्यक्रम के चलते दीघा से गांधी मैदान तक की सड़क सील हो सकती है. इसकी वजह से इससे जुड़ी लिंक सड़कों पर दबाव अधिक बढ़ेगा. दोपहर करीब 12-12.30 बजे उपराष्ट्रपति के गुजरने के बाद यह सड़क खोली जा सकती है.

लौटते वक्त बेली रोड होगा बंद

चैंबर ऑफ कॉमर्स का कार्यक्रम खत्म होने पर लौटते वक्त दोपहर एक बजे बेली रोड पर ट्रैफिक बाधित हो सकता है.

इसके चलते फ्रेजर रोड से लेकर डाकबंगला व बेली रोड होते हुए एयरपोर्ट तक ट्रैफिक पुलिस की तैनाती की जायेगी. हालांकि, इस संबंध में जिला प्रशासन अभी कुछ बोलने को तैयार नहीं है. अधिकारियों के मुताबिक आम लोगों को कम-से-कम दिक्कत हो, इसका प्रयास किया जायेगा. बड़ी संख्या में कांस्टेबल तैनात किये जायेंगे. बीस से अधिक मजिस्ट्रेट व पुलिस अफसरों की तैनाती भी होगी.

बिहार चैंबर ऑफ काॅमर्स के 90वें स्थापना दिवस पर उपराष्ट्रपति डॉ हामिद अंसारी शुक्रवार को कॉफी टेबल बुक का लोकार्पण करेंगे. उनके इस समारोह के बाद बिहार के औद्योगिक विकास पर एक सेमिनार का भी आयोजन होगा, जिसमें देश के उद्योग जगत से जुड़ी कई बड़ी हस्तियां जुटेंगीं.

इसका आयोजन  उद्घाटन सत्र के दूसरे सत्र में किया गया है. सेमिनार के लिए एलकेम फार्मास्यूटिकल लिमिटेड के प्रबंध निदेशक संप्रदा सिंह, वेदांता रिर्सोसेज के अध्यक्ष अनिल अग्रवाल, केके बिड़ला ग्रुप आॅफ कंपनीज के प्रबंध निदेशक सीएस नोपानी, बेनेट कोलमैन एंड कंपनी के प्रबंध निदेशक विनीत जैन, आइटीसी के अध्यक्ष वाइसी देवेश्वर को आमंत्रित किया गया है.

सेमिनार का उद्घाटन सूबे के उद्योग मंत्री जय कुमार सिंह करेंगे और उद्योग विभाग के प्रधान सचिव मुख्य अतिथि होंगे. बिहार चैंबर ऑफ कॉमर्स के महासचिव और कार्यक्रम के संयोजक शशि मोहन ने बताया कि तैयारी अंतिम चरण में है. पंडाल और लाइटिंग का काम चल रहा है. पंडाल को विशेष रूप से तैयार किया गया है क्योंकि उम्मीद से अधिक लोग जुटेंगे. इसी के मद्देनजर पंडाल तैयार किये गये हैं.

Facebook Comments

Tags

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Time limit is exhausted. Please reload CAPTCHA.

top