खुशखबरी: ‘माउंटेन मैन’ दशरथ मांझी के गाँव तक बिछाया जायेगा रेलवे लाईन

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने बहुत बडी घोषणा की है। अकेले पहाड़ काटकर सड़क बनाने वाले बिहार के गया के दरशथ मांझी के गांव तक अब रेल लाइन बिछेगी।  रेल मंत्री सुरेश प्रभु ‘माउंटेन मैन’ के गांव तक रेल का विस्तार करना चाहते हैं. गहलौर घाटी में बनने वाले स्टेशन का नाम दशरथ मांझी के नाम पर होगा.

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि बिहार के लोगों के साथ उनकी भावनाएं जुड़ी हुई हैं. उन्होंने कहा कि जल्द ही रेलवे लाइन के लिए सर्वे किया जाएगा.

दशरथ मांझी ने गहलौर घाटी में 1960 से लेकर 1982 तक पहाड़ को छेनी और हथौड़ी से काटते रहे. 22 साल में पहाड़ को काटकर दशरथ ने 25 फीट ऊंची, 30 फीट चौड़ी और 360 मीटर लंबी सड़क बना डाली.
सड़क बनने से पहले गहलौर घाटी से वजीरगंज जाने के लिए 68 किमी घूमकर जाना पड़ता था. अब सड़क बन जाने से यह दूरी मात्र 6-7 से किमी हो गई है.

 

17 अगस्त 2007 को दिल्ली एम्स में कैंसर से पीड़ित दशरथ मांझी की मौत हो गई.
2015 में फिल्म निर्देशक केतन मेहता ने मांझी द माउंटेन मैन के नाम से दशरथ मांझी के जीवन पर फिल्म बनाई थी. इस फिल्म की शूटिंग 85 फीसदी गहलौर घाटी में हुई थी.

यह दशरथ मांझी का हिम्मत और जूनून ही था जिसके कारण जिस गहलौर में कभी जाने के लिए सड़क नहीं थी वहां खुद अकेल विशाल पहाड़ तोड सडक बना दिया तो आज उसी गांव तक रेलवे लाईन बिछाने की बात हो रही है।

Search Article

Your Emotions