लिम्का बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ बिहार के पूर्णिया जिले के 7100 मीटर लंबा तिरंगा

पूर्णिया के एक नौजवान सुनील सुमन ने अबतक का सबसे लंबा 7100 मीटर तिरंगा फहरा कर अपना नाम लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज करा लिया है।यह तिरंगा इसी साल 20 अगस्त को मानव श्रृंखला के माध्यम से फहराया गया था।
एनएच 31 पर पूर्णिया के गुलाबबाग जीरो माइल से बरसौनी तक करीब सात किलोमीटर तक मानव श्रृंखला बनाई गई थी। इस मानव श्रृंखला में 14 स्कूलों के बच्चे, स्काउट एंड गाईड, सहित कुल 1200 लोग शामिल हुए थे।

7100 मीटर लंबा तिरंगा फहराने को लेकर लिम्का बुक आफ रिकार्डस ने सुनील सुमन का नाम राष्ट्रीय रिकार्ड में दर्ज किया है। लिम्का बुक आफ रिकार्डस के संपादक विजया घोष ने पत्र के जरिए कोशी आलोक प्रोडक्शन को राष्ट्रीय रिकार्ड में शामिल होने की जानकारी दी है। लिम्का बुक आफ रिकार्डस की ओर से मिले इस सम्मान को सुनील सुमन ने उड़ी हमले में शहीद जवानों को समर्पित किया है। प्रेस कांफ्रेंस कर राष्ट्रीय रिकार्ड की जानकारी देते हुए सुनील सुमन ने कहा कि हम देशवासियों को देश की सरहद पर डटे उन वीर जवानों के उत्साहित करने के लिए ऐसे कार्यक्रम करने चाहिए जो घर परिवार की मोहमाया व खुद की सुख सुविधा को त्याग कर 24 घंटे तैनात रहते हैं।

लिम्का बुक आफ रिकार्डस के संपादक विजया घोष ने 8 सितंबर को लिखे पत्र में कोशी आलोक प्रोडक्शन के बैनर तले 20 अगस्त को पूर्णिया में 7100 मीटर लंबा तिरंगा फहराने को राष्ट्रीय रिकार्ड में दर्ज करने की बात कही है। पत्र में इस बात का भी जिक्र है कि 12000 स्कूली छात्रों, वालंटियर व आम जनता ने मानव श्रृंखला के जरिए एक मीटर चौड़ाई वाले 7100 मीटर लंबे तिरंगा को एनएच 31 पर गुलाबबाग जीरो माईल से डगरूआ तक फहराया गया था। सुनील सुमन ने 7100 मीटर लंबे तिरंगा को सेना को समर्पित करने की जानकारी लिम्का बुक आफ रिकार्डस को दी थी।

Search Article

Your Emotions