जिसके ऊपर देश की सुरक्षा की जिम्मेदारी है उसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी भी एक बिहारी के ऊपर है

sudhir-pratap-singh

बिहारियों के काबलियत से पूरी दुनिया प्रभावित है। आज बिहार के लोग पूरी दुनिया मे प्रतिष्ठित पद पर मौजूद है और अहम जिम्मेदारी निभा रहें हैं ।

देश के प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए बने स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) की कमान भी बिहार कैडर के आईपीएस ए. आर. किन्नी को सौंपी गई है. वहीं अातंकवाद निरोधी दस्ते नेशनल सिक्यूरिटी गार्ड (एनएसजी) की कमान भी बिहार के ही राजस्थान कैडर के आईपीएस अधिकारी सुधीर प्रताप सिंह क दिया गया है।

बिहार कैडर के 1981 बैच के आईपीएस ए.आर.किन्नी को कैबिनेट सेक्रेटेरियट में सेक्रेटरी (सिक्यूरिटी) बनाया गया है. सबसे खास बात यह है कि किन्नी के ही हाथ में प्रधानमंत्री मोदी की सुरक्षा की जिम्मेदारी दी गई है. अब देश में और देश के बाहर प्रधानमंत्री, पूर्व प्रधानमंत्री और उनके परिजनों की सुरक्षा-व्यवस्था की जिम्मेवारी किन्नी संभालेंगे. किन्नी फिलहाल नेशनल क्राइम रिकार्ड ब्यूरो के डीजी हैं।

वहीएनएसजी के नए महानिदेशक सुधीर प्रताप सिंह 1983 बैच के आईपीएस अधिकारी है. वह सारण के अमनौर के रहने वाले है. उनका जन्म पटना में हुआ. उनके पिता विश्वनाथ सिंह बिहार के कृषि निदेशक थे. उन्होंने अपनी प्राथमिक शिक्षा सैनिक स्कूल, तिलैया में और पटना के संत माईकल हाई स्कूल से माध्यमिक शिक्षा के बाद उन्होंने दिल्ली के हसंराज कॉलेज से स्नातक किया. वही से ही उन्होंने स्नातकोत्तर की डिग्री भी ली. अभी वे सीआरपीएफ के स्पेशल डीजी हैं.

 

 

Search Article

Your Emotions