WhatsApp Image 2016-09-11 at 09.50.48
एक बिहारी सब पर भारी बिहारी विशेषता

देश के हर घर में हो कंप्यूटर, इस सोच के साथ बिहार के युवा ने किया Windows 10 LED TV का निर्माण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ”मेक इन इंडिया” के विजन से प्रेरित होकर बिहार के युवाओं ने देश में पहली बार एक ऐसे  LED टेलीविज़न का निर्माण किया है जिसमें टीवी के कार्यक्रम हाई डेफ़ीनेसन (HD) में देखा जा सकता है और साथ ही इसका इस्तेमाल कंप्यूटर की तरह भी हो सकता हैं। बिहार के मधुबनी जिला के रहने वाले नीरज कुमार दास जिनकी शिक्षा झंझारपुर, दरभंगा और पटना से हुई है ने पनी पत्नी और दो दोस्त जो बिहार के ही हैं के साथ मिलकर INB Systems नाम की कंपनी स्टार्ट की है जिसका  मुख्य उद्देश्य टीवी के साथ-साथ कंप्यूटर भी हर घर तक पहुँचाना है.

श्री नीरज का कहना है की केंद्र और राज्य सरकारें आज ICT प्रोग्राम के तहत हर सरकारी विद्यालय में एक कंप्यूटर लैब बना रहे है जिस से देश का हर बच्चे कंप्यूटर शिक्षा का लाभ ले सकें, लेकिन बच्चे जब तक इसका उगयोग अपनी दिनचर्या मे नहीं करेंगे तो उन्हे इस शिक्षा का भरपूर लाभ नहीं मिल सकता है।
नीरज जो की मुम्बई में पिछले 12 सालों से IT सेल्स में काम कर रहे है ने बताया की वो एक बिहारी है और उनका जुड़ाव है अपने प्रदेश से जिस कारण TV के लांच ले लिए उन्होंने अपने प्रदेश को ही प्राथमिकता दी है. बिहार स्टार्टअप एसोसिएशन (BEA) ने उनके स्टार्टअप को खुले दिल से स्वागत किया है और हर तरह के सहयोग का आश्वाशन दिया है.
कंपनी के फाउंडेशन के बारे में उन्होंने बताया की आज भी हम भारतीय घरों में मनोरंजन पर खर्च करने में लोग पीछे नहीं हटते है लेकिन हम अपने बढ़ते बच्चों के लिए बुनियादी जरूरत पर खर्च करने के पहले कई बार सोचते हैं। शहरों में लगभग हर बच्चे Windows PC और Computer Games से भली भाँति अवगत होते हैं पर ग्रामीण क्षेत्र के बच्चो तक यह कैसे पहुँचे ? उन्होंने कहा कि एक सामान्य भारतीय परिवार के लिए HD TV और Computer दोनो एक साथ होना आज भी संभव नही है। भारतीय ग्रामीण क्षेत्र आज कंप्यूटर के उपयोग मे पीछे हैं। हमारे देश में कंप्यूटर केवल A, B और C श्रेणी के शहरों तक ही सीमित है। कंप्यूटर हर घर मे कैसे पहुँचे यह सोच ही INB Systems के फाउंडेशन का मूल मंत्र है।
CombTV
आपन बिहार से बात चीत में नीरज कुमार ने अपने डिलीवरी मॉडल के बारे में बताते हुए कहा कि, उनका उद्देश्य लोगों के विश्वास के साथ बिज़नस करना है.उनके  अनुसार कंपनी  अभी प्री बुकिंग में कोई अमाउंट किसी ग्राहक से नहीं ले रहे हैं, प्री बुकिंग बंद होने के बाद हम अपने टारगेटेड शहरो में अपने बिज़नस पार्टनर जो उस शहर के ही लोकल शॉपस होंगे वह अपना डेमो यूनिट इनस्टॉल करेंगे और जिन सबने बुकिंग की है उनको लाइव डेमो का इनविटेशन देंगे की आप आएं और प्रोडक्ट को हर तरह से परख लें और फिर अपना बुकिंग ऑन दी स्पॉट पेमेंट करके (स्थानीय शॉप में) कन्फर्म करे. इस से लोगो को प्रोडक्ट लेने से प्रोडक्ट का प्रक्टिकल एक्सपीरियंस मिल जायेगा. अभी कंपनी का R&D और मैन्यु फैक्चरिंग कोयम्बटूर में हो रहा है। INB पूरी तरह से ‘मेक इन इंडिया’ के विजन के साथ है,कंपनी कोई भी पार्ट इंपोर्ट नहीं करती है और सारा सोर्सिंग देश के ही विभिन्न वेंडर्स के साथ करती है.
दिलचस्प बात यह है की कंपनी ने अपने सर्विस सेंटर के लिए बिहार के ही एक अन्य स्टार्टअप कंपनी CIPL Technology  जो की 2005 से कई मल्टीनेशनल जैसे Videocon,Panasonic,Lloyd India जैसे बड़े ब्रांड्स को सर्विस देती है के साथ टाई उप किया है, हालाँकि इसके लिए उन्हें और भी कई कंपनियों के अप्प्रोच किया लेकिन उन्होंने अपने बिहार की ही कंपनी को प्राथमिकता दी है. CIPL का सर्विस सेंटर प्रदेश के हर जिले में है जिसके कारण INB के कस्टमर्स को एक बेहतर सर्विस की गारंटी मिलती है.
CompTV की कीमत मात्रा 14,599/-  से शुरू होती है जो की लोगो के पहुँच (बजट) में है.
एक बिहारी सब पे भरी के कहावत को सच करके दिखाया है, देश का सबसे पहला सबके बजट वाला Windows 10 LED TV बनाकर.
Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload CAPTCHA.