खुशखबरी: बिहार के इस जिले में लगेगा एक हजार करोड़ का स्टील कारखाना

A worker cut steel bars at a steel plant in Ganyu, Jiangsu province June 9, 2014. China's consumer inflation edged up to a four-month high of 2.5 percent in May while factory price deflation eased, reinforcing signs of stabilization in the economy. Picture taken June 9, 2014. REUTERS/China Daily (CHINA - Tags: BUSINESS) CHINA OUT. NO COMMERCIAL OR EDITORIAL SALES IN CHINA - RTR3SZM2

बिहार में बदलाव के साथ बिहार में अब निवेश भी आने लगा है।  मढौरा और मधेपुरा रेल कारखाना के बाद एक और बडी कारखाना बिहार में खुलने जा रही है।

बिहार के सीतामढ़ी के परसौनी प्रखंड के धोधनी गांव में एक हजार करोड़ की लागत से स्टील प्लांट लगेगा।सरकार के सिंगल विंडोज सिस्टम नीति के तहत परसौनी प्रखंड को प्लांट के लिए चिन्हित किया गया है। इसे रासी इंटरप्राइजेज व रमाकान्त एंड सन्स नामक कंपनियां लगाएंगी। इसके लिए दोनों कंपनियों के अधिकारियों ने 11 अगस्त को गांव में पहुंच कर स्थल निरीक्षण किया।

 

प्लांट के लिए धोधनी गांव में 45 एकड़ जमीन का चयन किया गया है। बरसात के बाद प्लांट का निर्माण शुरू हो जाएगा। प्रथम चरण में सरिया का निर्माण होगा। बाद में स्टील के अन्य प्रोडक्ट्स बनाए जाएंगे।

रासी इंटरप्राइजेज के एमडी राजीव रंजन व रमाकांत एंड संस के अधिकारी वीर बहादुर सिंह ने बताया कि स्टील प्लांट लगने ने नक्सल प्रभावित परसौनी के एक हजार से अधिक युवकों को रोजगार का मौका मिलेगा। कंपनी यहां सरकार से मान्यता प्राप्त एक प्लस टू स्कूल भी खोलेगी।

 

Search Article

Your Emotions