खबरें बिहार की बिहारी विशेषता

बेगूसराय के इस एसपी ने ऐसा काम किया है कि आप उन्हे सलाम करेंगे

sp of begusrai

#‎Begusarai‬ का एक थाना है भगवानपुर । ‪#‎SP‬ रंजीत कुमार मिश्रा ने थानेदार गुंजन को आज सस्‍पेंड किया है । आप सोच रहे होंगे कि कहां मैं एक थानेदार के निलंबन की कहानी बांचने को बैठ गया । लेकिन मसला अलग है यहां । कथा बांचना आवश्‍यक इसलिए है कि बिहार पुलिस के बहके थानेदाराें की नस्‍ल को सुधारना है,तो सूबे में ऐसे पचासों थानेदारों को निलंबित करने की जरुरत है । जनता का सीधा वास्‍ता तो इन थानेदारों से ही पड़ता है । शुरुआत बेगूसराय के एसपी ने की है,तो उन्‍हें सलाम । हां,इतना जान लें कि इस एसपी से कोई निजी ताल्‍लुकात नहीं है मेरा । आज तक कोई वास्‍ता नहीं पड़ा है । निलंबित किये गये थानेदार से दूर तक कोई दुश्‍मनी भी नहीं ।

इस सस्‍पेंशन को सलामी लायक मैंने इसलिए माना कि आम आदमी की पीड़ा जान कार्रवाई हुई है । दरअसल,शनिवार की रात को लुटेरों ने एक मोटरसाइकिल लूटी । जिस व्‍यक्ति की मोटरसाइकिल लूटी,वह रात को करीब के भगवानपुर थाने में गया । पर,यहां सुनने वाला कौन था । सीधे टरकाया गया-भगाया गया । कहा गया कि आपकी मोटरसाइकिल जहां लूटी गई है,वह तेघड़ा थाने की सीमा में है । आपको अभी रात को तेघड़ा थाना जाना होगा,हम लुटेरों की न कोई खोज-खबर लेंगे और न आपकी रिपोर्ट लिखेंगे । समझ सकते हैं कि लूट के बाद थानेदार की इस दादागिरी ने पीडि़त की मनोदिशा पर क्‍या असर डाला होगा । अब जाकर पीडि़त के जख्‍म पर थोड़ा मरहम इसलिए लगा है कि जब किसी माध्‍यम से उन्‍होंने जिले के एसपी तक अपनी व्‍यथा पहुंचाई,तो थानेदार को तत्‍काल निलंबित कर दिया गया ।

भगवानपुर थाने के थानेदार ने जैसी दादागिरी दिखाई है,वैसी ही दादागिरी आपको पूरे बिहार में देखने को मिलती है/मिलेगी । यह दादागिरी अपराध को बढ़ाने में सहायक भी है । आसानी से समझें,अपराधी जानता है कि कहां वारदात करेंगे,तो नजदीक में थाना रहते भी पुलिस ‘हमारी सीमा से बाहर’ के नाम पर तुरंत पीछा नहीं करेगी । अब आम आदमी के कष्‍ट को समझें । क्‍या संभव है कि वह डेग-डेग जाने कि यह स्‍पॉट किस थाने की सीमा में है । थाना तो व्‍यक्ति संकट में ही जाता है । ऐसे में,भगवानपुर के थानेदार जैसे साहब मिल गए,तो मन में न सिर्फ टीस पैदा होगी,बल्कि व्‍यवस्‍था के खिलाफ विद्रोह भी उपजेगा । सो,नस्‍ल सुधारनी है और बगैर सीमा जाने पुलिसिंग के सिद्धांतों के तहत तुरंत कार्रवाई करनी है,तो चुन-चुन कर ऐसे बददिमाग थानेदारों को मुअत्‍तल कर देने की जरुरत है ।

 

(सभार: ज्ञानेश्वर जी के पेज से)

Facebook Comments
Share This Unique Story Of Bihar with Your Friends

One thought on “बेगूसराय के इस एसपी ने ऐसा काम किया है कि आप उन्हे सलाम करेंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload CAPTCHA.