इस मुद्दे पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ बीजेपी भी लालू यादव के समर्थन में है

आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने कल बिहार के युवकों को राज्य की सरकारी नौकरियों और शिक्षण संस्थानों में 80 प्रतिशत आरक्षण देने की मांग किया था। उन्होंने कहा था , ‘दूसरे राज्यों जैसे आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल और केरल की तरह बिहार में भी यहां के लोगों को सरकारी नौकरियों और शिक्षण संस्थानों में 80 फीसदी आरक्षण मिलना चाहिए।’ लालू ने कहा, ‘मैं इस मामले को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सामने रखूंगा।’

 

लालू यादव के इस मांग का असर दिखने लगा है।  बिहार में डोमिसाइल नीति का मुद्दा उठा रहे राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद को नीतीश कुमार का साथ मिल गया है। शुक्रवार को विधान मंडल के मॉनसून सत्र में हिस्सा लेने लेने पहुंचे मुख्यमंत्री ने कहा कि स्थानिकता का मुद्दा अब जोर पकड़ने लगा है। हम भी डोमिसाइल नीति पर विचार कर रहे हैं।

मुख्य विपक्षी दल भाजपा और उसके सहयोगी हम के तरफ से भी इस मामले पर समर्थन पहले ही मिल चुका है।

 

भाजपा ने भी किया समर्थन
डोमिसाइल के मुद्दे पर लालू को मिला एनडीए का साथ मिल गया है। बीजेपी ने इस मामले में विधेयक आने पर समर्थन करने की घोषणा की। लोक लेखा समिति के अध्यक्ष नंदकिशोर यादव ने कहा कि सरकार डोमिसाइल पर विधेयक लाएगी तो हम समर्थन देंगे।

नीतीश पर दबाव बनाएं लालू : मांझी
पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने कहा कि डोमिसाइल पर लालू प्रसाद ने ठीक स्टैंड लिया। बिहार की नौकरियां दूसरे ले जा रहे। हमे बिहारी युवाओं के लिए कुछ करना होगा। मांझी ने कहा कि लालू केवल बयान देने की बजाए नीतीश कुमार पर दबाव बनाएं।

ज्ञात हो कि झारखंड , आंध्रप्रदेश , तेलंगाना और छत्तीसगढ़ समेत कई अन्य राज्यों में स्थानीय निवासियों के लिए सरकारी नौकरियों में 80 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान है।

Search Article

Your Emotions