Trending in Bihar

Latest Stories

बिहार के महाबोधि मंदिर का दर्शन करने आए थाईलैंड के प्रधानमंत्री

पटना: बिहार के पास एक बडा संस्कृतिक, धार्मिक और एतिहासिक विरासत है जो दुनिया भर के लोगों को यहाँ आकर्षित करती है और हजारों की संख्या में लोग बिहार घूमने आते भी है।  

 

थाईलैंड के प्रधानमंत्री जनरल प्रयुत चान-ओ-चा अपनी तीन दिवसीय भारत यात्रा के अंतिम दिन आज अपने प्रतिनिधिमंडल के साथ विशेष विमान से सुबह 10.30 बजे गया एयरपोर्ट पहुंचे, जहां उनका बीटीएमसी की ओर से भव्य स्वागत किया गया। एयरपोर्ट पर गया के प्रभारी मंत्री कृष्ण नंदन वर्मा ने थाइलैंड के प्रधानमंत्री की अगवानी की।

पीएम बोध गया स्थिति महाबोधि मंदिर में जाकर पूजा अर्चना की।की। पूजा अर्चना के बाद प्रधानमंत्री ने पवित्र बोधिवृक्ष की छांव में पूजा का शुभारंभ दीप जलाकर किया।

 

पीएम थाई मोनेस्ट्री का निरीक्षण भी किया।  उन्होंने थाई राजा-रानी की तस्वीरों को नमन किया और थाई मोनेस्ट्री का भ्रमण किया। दोपहर 12.30 बजे वे गया इंटरनेशनल एयरपोर्ट से बैंकॉक के लिए प्रस्थान कर गए।

गया के प्रभारी मंत्री कृष्ण नंदन वर्मा ने कहा कि थाईलैंड सरकार से बिहार को काफी उम्मीदें हैं। उन्होंने बताया कि थाइलैंड के प्रधानमंत्री ने पर्यटन के बढ़ावा का आश्वासन दिया है।

पीएम के साथ में 54 सदस्यीय दल भी साथ में आया हथा। गया एयरपोर्ट से लेकर बोधगया तक सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गई थी।

 

 

नालंदा विवि और चियांग मई विवि के बीच हुआ समझौता
– थाईलैंड पीएम प्रयुत चान-ओ-चा की बतौर प्रधानमंत्री यह भारत की पहली यात्रा है।
– शुक्रवार सुबह राष्ट्रपति भवन में उनका औपचारिक स्वागत किया गया।
– वह तीन दिन की यात्रा पर भारत आए हैं।
– हैदराबाद हाउस में दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के बीच चली दो घंटे तक चली द्विपक्षीय शिखर बैठक के बाद दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान और नालंदा विश्वविद्यालय चियांग मई विश्वविद्यालय के बीच शैक्षणिक सहयोग पर दो समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए।

 

थाईलैंड पीएम प्रयुत चान-ओ-चा की बतौर प्रधानमंत्री यह भारत की पहली यात्रा है।

 

Search Article

Your Emotions

    Leave a Comment

    %d bloggers like this: