देखें रिपोर्ट: लोग कहते है बिहार में जंगलराज है! मगर खुद केंद्र सरकार की रिपोर्ट कहती है बिहार में मंगलराज है

Crime rate of bihar

लोग कहते है बिहार में जंगलराज है।  पूरे देश में इस बात पर चर्चा है कि बिहार में जंगलराज की वापसी हो गई! 

मगर हकिकत जान कुछ और है। केंद्र सरकार की एजेंसी “नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो” कुछ अलग ही कहानी कह रही है।Crime rate of bihar

अगर इस रिपोर्ट की नजर डाले तो क्राइम रेट ( Crime Rate) 1 लाख में सबसे ज्यादा 585 केरल सबसे आपराध ग्रसित राज्य है , फिर  मध्यप्रदेश 358 के साथ दुसरे  स्थान पर  है  और इस प्रकार राजस्थान और गुजरात से भी कम छठे स्थान पर है बिहार 174.2 के साथ !  केंद्र सरकार के रिपोर्ट में कहा गया है कि अन्य प्रमुख राज्यों के तुलना में बिहार में आपराध काफी कम है।

 

biharcrimerate

अगर समाज के सबसे घिनौने  अपराध बलात्कार (rape ) की बात करे तो वहां भी मध्यप्रदेश आगे है 14 के साथ , राजस्थान , केरल, गुजरात के बाद सबसे कम बिहार (2.3 ) मे महिला भी दुसरे राज्यों की तुलना में जादा सेफ है और यहां रेप की घटनाएं भी सबसे कम है।

bihar crime

अगर कुल मिला के overall महिलाओ के खिलाफ रिपोर्ट देखें तो वहां भी आपना बिहार सबसे निचे होते हुए माँ बहनों के लिए सबसे सुरक्षित राज्य होने का गौरवशाली गाथा कह रहा है !

हमारा मानना की प्रगतिशील समाज के लिए महिलाओ का शिक्षित और सुरक्षित दोनों होना अत्यंत जरुरी है ! माँ बहनों के सुरक्षा और शिक्षा के बिना ये विकास की बाते हर सरकार समाज  के लिए खोखली है ! हमें अपने बिहार पे गर्व है , बिहारी होने पे गर्व है !

Facebook Comments

Tags

8 comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Time limit is exhausted. Please reload CAPTCHA.

top