कृपया ध्यान दें: बिहार में शराब पीना मना है..

8pm-akt-bihar-sharab-2-580x395

 


बिहार देश का चौथा ऐसा राज्य है जहां शराबबंदी को पूरी तरह लागू कर दिया गया है. ये नीतीश कुमार के चुनावी वादों में सबसे प्रमुख था. 

गुजरात, नागालैंड और मणिपुर के बाद बिहार देश का चौथा ऐसा राज्य बन गया हैं जहां शराब पर पूरी पाबंदी लागू हो गई है. ये वही राज्य है जहां अवैध शराब ने न जाने कितने लोगों की जान लीं, कितने परिवार तबाह हो गए लेकिन क्या राज्य सरकार का ये फैसला बिहार में एक नए सामाजिक परिवर्तन की बुनियाद बनेगा.

3383915

 

बिहार में शराबबंदी लागू होने के बाद राज्य में अपराध की घटनाओं तथा सड़क दुर्घटनाओं में कमी आई है। राज्य के एक वरिष्ठ अधिकारी ने आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि पटना प्रमंडल के छह जिले पटना, नालंदा, भोजपुर, बक्सर, रोहतास और कैमूर में शराबबंदी के बाद अपराध की घटनाओं में 27 फीसदी से अधिक की कमी आई है।

  • 27 फीसदी तक घटे अपराध
  • आंकड़ों के मुताबिक, इस साल एक अप्रैल से 23 अप्रैल के बीच इन जिलों के विभिन्न थानों में अपराध के कुल 2,328 मामले दर्ज हुए हैं, जबकि पिछले साल इतने ही दिनों में 3,178 अपराध के मामले दर्ज हुए थे। पिछले साल की तुलना में 850 कम आपराधिक मामले सामने आए हैं, जो पहले से 27 फीसदी कम है।
  • लड़ाई झगड़े भी हुए कम

अधिकारी का दावा है कि राज्य में सार्वजनिक और धार्मिक जुलूसों में तनाव और झगड़े कम हुए हैं तथा सड़क दुर्घटनाओं और इसमें मरने वालों की संख्या में भी कमी आई है।

 

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Time limit is exhausted. Please reload CAPTCHA.

top